Translate

Thursday 10 May 2012

33 Rules to Boost Your Productivity in hindi

33 आपकी उत्पादकता को बढ़ावा देने के नियम

1 मई, 2007 के द्वारा स्टीव Pavlina
Heuristics नियम मदद करने के लिए आप समस्याओं का समाधान करने का इरादा कर रहे हैं. जब एक समस्या बड़ी या जटिल है, और इष्टतम समाधान स्पष्ट नहीं है, लागू करने के एक अनुमानी आप भले ही आप अपने शुरुआती बिंदु से संपूर्ण पथ कल्पना नहीं कर सकते हैं एक समाधान की दिशा में प्रगति कर रहा शुरू करने के लिए अनुमति देता है.
मान लीजिए आपके लक्ष्य के लिए एक पहाड़ की चोटी पर चढ़ाई करने के लिए है, लेकिन वहाँ कोई निशान का पालन करने के लिए है. अनुमानी का एक उदाहरण होगा: शिखर की ओर सीधे सिर जब तक आप एक बाधा पार नहीं कर सकते हैं तक पहुँचने. जब भी आप एक ऐसी बाधा पहुँच, यह पालन के आसपास सही करने के लिए जब तक आप एक बार फिर से शिखर की ओर सिर कर रहे हैं यह सबसे बुद्धिमान या व्यापक अनुमानी नहीं है, लेकिन कई मामलों में यह बस ठीक काम करेगा, और आप अंत में शिखर तक पहुँचने हूँ.
Heuristics आप इष्टतम समाधान मिल जाएगा गारंटी नहीं है, न ही वे आम तौर पर सभी में एक समाधान गारंटी. लेकिन वे समस्याओं के कुछ प्रकार के हल करने के लिए उपयोगी हो सकता है की एक बहुत अच्छा काम करते हैं. उनकी ताकत है कि वे अनिर्णय के गतिरोध को तोड़ने और आप कार्रवाई में मिलता है. जैसा कि आप कार्रवाई करने के लिए आप समाधान स्थान है, जो समस्या की अपनी समझ को गहरा तलाशने लगते हैं. जैसा कि आप समस्या के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए, आप जिस तरह से साथ में पाठ्यक्रम सुधार कर, धीरे - धीरे एक समाधान खोजने के अपने अवसरों में सुधार कर सकते हैं. अगर आप आप कैसे को हल करने के लिए शुरू नहीं पता है एक समस्या को हल करने की कोशिश, तो आप अक्सर एक समाधान बाहर आंकड़ा हूँ के रूप में तुम जाओ, तुम जब तक आप आगे बढ़ शुरू कर दिया कभी नहीं सोचा सकता है. इस सॉफ्टवेयर के विकास के रूप में रचनात्मक काम के साथ विशेष रूप से सच है. अक्सर आप भी क्या वास्तव में आप का निर्माण करने के लिए जब तक आप यह निर्माण शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं नहीं पता है.
Heuristics कई व्यावहारिक अनुप्रयोगों है, और आवेदन की मेरी सबसे पसंदीदा क्षेत्रों में से एक व्यक्तिगत उत्पादकता है. उत्पादकता व्यवहार heuristics (कुछ सामान्य, कुछ स्थिति विशेष) नियम है कि मदद कर सकते हैं हम चीजों को और अधिक कुशलता से किया हैं. यहाँ मेरे पसंदीदा में से कुछ हैं:
  1. यह परमाणु कार्य के माध्यम से प्राप्त करने का सबसे कारगर तरीका है इसे हटा है. यदि यह नहीं किया जा जरूरत नहीं है, यह अपने से दूर पाने के लिए सूची करते है.
  2. दैनिक लक्ष्यों को एक स्पष्ट ध्यान के बिना, यह बहुत आसान है distractions के लिए शिकार. अग्रिम में प्रत्येक दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित करें. फैसला आप क्या करेंगे, तो इसे करो.
  3. सबसे बुरा पहले. को हराने के विलंब जानने के बजाय यह जब तक दिन में बाद में देरी की सुबह में अपने सबसे अप्रिय कार्य पहली बात से निपटने के. इस छोटी सी जीत एक बहुत ही उत्पादक दिन के लिए टोन सेट हो जाएगा.
  4. पीक समय. उत्पादकता के अपने शिखर चक्र को पहचानें, और उस समय के लिए अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्यों अनुसूची. अपने नॉन पीक समय के दौरान मामूली कार्यों पर काम करते हैं.
  5. नहीं, संचार क्षेत्र एकल काम है जहाँ आप ध्यान केंद्रित करना चाहिए के लिए समय की अबाधित ब्लॉक आवंटित. अनुसूची प्रकाश, अपने खुले कॉम आपके कोई संचार अवधि के लिए समय और अधिक चुनौतीपूर्ण परियोजनाओं के लिए interruptible कार्य.
  6. मिनी मील के पत्थर. जब आप एक काम शुरू हो, आप इससे पहले कि आप काम करना बंद कर सकते हैं तक पहुँचने चाहिए लक्ष्य की पहचान. उदाहरण के लिए, जब एक किताब पर काम कर रहा है, आप के लिए नहीं मिलता जब तक आप कम से कम 1000 शब्दों में लिखा है तय कर सकता है. कोई बात नहीं क्या अपने लक्ष्य मारो.
  7. Timeboxing. अपने आप को एक निश्चित समय अवधि के दो, 30 मिनट की तरह, के लिए एक कार्य में सेंध. कितनी दूर तुम मिल के बारे में चिंता मत करो. बस समय में डाल दिया. Timeboxing अधिक के लिए.
  8. प्रचयन बैच एक ही हिस्सा में फोन कॉल या कामों की तरह समान कार्य है, और उन्हें एक ही सत्र में बंद दस्तक.
  9. जल्दी पक्षी. सुबह जल्दी जाओ, 5:00 पर चाहते हैं, और सीधे जाने के लिए अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य पर काम करते हैं. तुम अक्सर अधिक 8:00 से पहले किया जाना से अधिकांश लोगों को एक दिन में करते हैं.
  10. मौन के कोन कोई नेटवर्क या वाईफ़ाई का उपयोग के साथ एक लैपटॉप ले लो और एक जगह है जहाँ आप एक पुस्तकालय, पार्क, कॉफी हाउस, या अपने खुद के पिछवाड़े के रूप में distractions, बिना फ्लैट बाहर काम कर सकते हैं जाओ. अपने संचार उपकरणों के पीछे छोड़ दें.
  11. टेंपो. जानबूझ गति लेने, और एक छोटे से सामान्य से अधिक तेजी से ले जाने की कोशिश करो. तेजी से बोलो. तेजी से चलना. तेजी से टाइप. तेजी से पढ़ें. घर जल्दी जाना है.
  12. Relaxify. एक आराम, कार्यक्षेत्र अव्यवस्था से मुक्त खेती से तनाव को कम करने. देखें 10 कार्यस्थान Relaxify .
  13. एजेंडा. अग्रिम में प्रतिभागियों को पूरा करने के लिए स्पष्ट लिखा एजेंडा प्रदान करें. यह बहुत बैठक ध्यान केंद्रित करने और दक्षता में सुधार. आप फोन के लिए भी उपयोग कर सकते हैं.
  14. परेटो Pareto सिद्धांत 80-20 शासन है, जिसमें कहा गया है कि एक कार्य के मूल्य के 80% के प्रयास के 20% से आता है. महत्वपूर्ण है कि 20% पर अपना ध्यान केंद्रित ऊर्जा, और ग़ैर - महत्वपूर्ण 80% overengineer नहीं है.
  15. एक लक्ष्य स्थापित करने, भले ही कार्रवाई पूरी तरह से नहीं की योजना बनाई है के बाद तुरंत कार्रवाई करने से वक्ष विलंब तैयार आग उद्देश्य. आप हमेशा की तरह के साथ पाठ्यक्रम को समायोजित कर सकते हैं.
  16. Minuteman एक बार जब आप जानकारी आप की जरूरत के लिए एक निर्णय करने के लिए, एक टाइमर शुरू करने के लिए और वास्तविक निर्णय करने के लिए अपने आप को सिर्फ 60 सेकंड दे. एक पूरी मिनट ले लो डोलना और दूसरी लगता है अपने आप को सब कुछ तुम चाहते हो, लेकिन बाहर एक स्पष्ट विकल्प के साथ अन्य अंत में आते हैं. एक बार अपने निर्णय किया है, कार्रवाई के कुछ प्रकार लेने के लिए यह गति में सेट.
  17. समय सीमा तय की. कार्य पूरा करने के लिए एक समय सीमा निर्धारित करने के लिए, और यह करने के लिए ट्रैक पर रहने के लिए एक केन्द्र बिंदु के रूप में उपयोग करें.
  18. वादा करता हूँ. अपनी प्रतिबद्धताओं का दूसरों को बताओ, क्योंकि वे आप को जवाबदेह पकड़ में मदद करेंगे.
  19. समय की पाबंदी. जो भी लेता है, समय पर दिखाने के लिए. जल्दी आएँ.
  20. गैप पढ़ने के लिए एक नियुक्ति के लिए इंतजार कर, लाइन में खड़े हैं, या जबकि कॉफी चल रहा है की तरह उन विषम अवधि में भरने का प्रयोग करें पढ़ने. यदि आप एक पुरुष हैं, आप भी एक लेख पढ़ा जबकि हजामत बनाने का काम (अधिमानतः एक बिजली के रेजर के साथ) कर सकते हैं. 365 लेख एक वर्ष है.
  21. अनुनाद. अपने लक्ष्य को कल्पना के रूप में पहले से ही पूरा. अपने आप को वास्तव में वहाँ होने के एक राज्य में डाल दिया. यह अपने मन में असली है, और आप जल्दी ही अपने वास्तविकता में देखेंगे.
  22. शानदार पुरस्कार प्रदान किए. अपने आप को अक्सर उपलब्धि के लिए पुरस्कार दे. एक फिल्म देखने के लिए, एक पेशेवर मालिश किताब, या एक मनोरंजन पार्क में एक दिन में खर्च करते हैं.
  23. ट्रैक्टर 2. केवल तत्काल से अलग वास्तव में महत्वपूर्ण कार्य है. समय के ब्लॉक आवंटित करने के लिए महत्वपूर्ण चक्र 2 कार्य, उन है जो महत्वपूर्ण है, लेकिन शायद ही कभी जरूरी हैं, शारीरिक व्यायाम के रूप में, एक किताब लिख, और एक रिश्ता साथी खोजने पर काम करने के लिए.
  24. अपने कार्यदिवस के अंत में सातत्य. पहला काम आप अगले दिन पर काम करेंगे की पहचान है, और अग्रिम में सामग्री सेट. अगले दिन है कि काम पर तुरंत काम शुरू करते हैं.
  25. टुकड़ा और पासा छोटे, अच्छी तरह से परिभाषित कार्यों में जटिल परियोजनाओं को तोड़. सिर्फ उन कार्यों को पूरा करने पर ध्यान दें.
  26. एकल से निपटने के एक बार जब आप एक काम शुरू करने के लिए, इसके साथ रहना जब तक यह 100% पूर्ण है. बीच में स्विच कार्य न करें. जब distractions से आते हैं, उन्हें नीचे संक्षेप में लिख देना के साथ निपटा जाना बाद में.
  27. अनियमित एक बड़ी परियोजना की एक पूरी तरह से यादृच्छिक टुकड़ा उठाओ, और यह पूरा. एक यादृच्छिक बिल के भुगतान करते हैं. एक फोन कॉल करें. अपनी पुस्तक के 42 पृष्ठ लिखो.
  28. Insanely बुरा एक जानबूझकर भयानक फैशन में अपने कार्य को पूरा करने, जानते हुए भी आप की जरूरत है किसी के साथ कभी नहीं परिणामों का हिस्सा पूर्णतावाद हार. नमक के स्वाद के बारे में एक ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए, एक उग्र बेकार वेब साइट डिजाइन, या एक व्यापार की योजना है कि प्रथम वर्ष के एक दिवालियापन की गारंटी देता है बनाएँ. वास्तव में एक भयावह पहले मसौदे के साथ, वहाँ कहीं नहीं है लेकिन ऊपर जाना है.
  29. 30 दिन. पहचान एक नई आदत है आप के लिए फार्म करना चाहते हैं, और सिर्फ 30 दिनों के लिए इसके साथ चिपके के लिए प्रतिबद्ध है. एक अस्थायी प्रतिबद्धता एक स्थायी एक से ज्यादा रखने के लिए आसान है. देखें विवरण के लिए सफलता के लिए 30 दिन .
  30. प्रतिनिधि. किसी और यह तुम्हारे लिए क्या मनाओ.
  31. पार से परागण मार्शल आर्ट के लिए साइन अप करें, एक ब्लॉग शुरू करते हैं, या एक improv के समूह में शामिल होने. आप अक्सर एक क्षेत्र है कि दूसरे में अपने प्रदर्शन को बढ़ावा कर सकते हैं विचारों में मुठभेड़ हूँ.
  32. अंतर्ज्ञान. अपने आंत वृत्ति के साथ जाओ. यह शायद सही है.
  33. अनुकूलन. प्रक्रियाओं आप सबसे अधिक बार उपयोग की पहचान और उन्हें लिखने के कदम-by-कदम नीचे है. उन्हें अधिक से अधिक कुशलता के लिए कागज पर refactor. तो लागू करने और अपने सुधार प्रक्रियाओं का परीक्षण. कभी कभी हम बस नहीं देख सकते हैं जो हमारे सामने सही है जब तक हम यह जांच एक खुर्दबीन के नीचे है.

No comments:

Post a Comment