Translate

Thursday 10 May 2012

self discipline in hindi


आत्म अनुशासन

5 जून, 2005 स्टीव Pavlina
इस सप्ताह मैं एक श्रृंखला आत्म अनुशासन पर ब्लॉगिंग हूँ. इस विषय पर नए पोस्ट हर दिन सोम - शुक्र दिखाई देगा. मैं भी एक नई श्रेणी आत्म अनुशासन जोड़ दिया है.
मैं पहले से ही मेरी आगामी पुस्तक के लिए आत्म अनुशासन पर 20 पृष्ठों के बारे में लिखा है कि यह क्या है और यह कैसे विकसित करने के लिए सहित,. मैं उन विचारों की इस श्रृंखला में कुछ साझा करने के लिए, क्या मैं आत्म अनुशासन के पांच स्तंभों फोन पर ध्यान केंद्रित करेंगे.
स्व - अनुशासन के पांच स्तम्भों
आत्म अनुशासन के पांच स्तंभों हैं: स्वीकृति, संकल्प, कड़ी मेहनत, उद्योग, और हठ. यदि आप प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को लेकर, तो आप परिचित करा "एक सचेतक" मिल - उन्हें याद करने के लिए एक सुविधाजनक तरीका है, के बाद से कई लोगों के आकार में खुद को सजा के साथ आत्म अनुशासन सहयोगी.
श्रृंखला के प्रत्येक दिन, मैं इन स्तंभों में से एक का पता लगाने, इसलिए यह महत्वपूर्ण है और यह कैसे विकसित करने के लिए समझा. लेकिन पहले एक सामान्य अवलोकन है ....
आत्म अनुशासन क्या है?
स्व - अनुशासन के लिए अपने आप को कार्रवाई करने के लिए अपने भावनात्मक राज्य की परवाह किए बिना प्राप्त करने की क्षमता है.
कल्पना कीजिए कि क्या आप अगर आप बस अपने आप को तुम्हारा सबसे अच्छा कोई बात नहीं क्या इरादों पर के माध्यम से पालन करने के लिए मिल सकता है हासिल कर सकते. अपने आप को तस्वीर है अपने शरीर को कह, "आप अधिक वजन रहे हैं. आत्म अनुशासन है कि इरादा प्रकट नहीं हो जाएगा के बिना 20 पाउंड खोना. ". लेकिन पर्याप्त आत्म अनुशासन के साथ, यह एक सौदा किया है. आत्म अनुशासन का शिखर है जब आप कहना है कि जब आप एक सचेत निर्णय है, यह लगभग गारंटी है आप के माध्यम से उस पर पालन करेंगे तक पहुँचने.
आत्म अनुशासन कई व्यक्तिगत विकास आप के लिए उपलब्ध उपकरणों की है. बेशक यह एक रामबाण नहीं है. फिर भी, समस्या है जो आत्म अनुशासन को हल कर सकते हैं महत्वपूर्ण हैं, और जब वहाँ अन्य तरीके इन समस्याओं को हल करने के लिए, आत्म अनुशासन बिल्कुल उन्हें shreds हैं. स्व - अनुशासन के आप किसी की लत पर काबू पाने के लिए या खो वजन के किसी भी राशि का सशक्त कर सकते हैं. यह विलंब, विकार, और अज्ञान को मिटा सकते हैं. समस्याओं को हल कर सकते हैं डोमेन के भीतर, आत्म अनुशासन बस बेजोड़ है. इसके अलावा, यह एक शक्तिशाली टीम जब जुनून, लक्ष्य की स्थापना की योजना बना है, और जैसे अन्य उपकरणों के साथ संयुक्त हो जाता है.
आत्म अनुशासन का निर्माण
कैसे आत्म अनुशासन का निर्माण करने के लिए मेरे दर्शन सबसे अच्छा एक सादृश्य के द्वारा समझाया गया है. आत्म अनुशासन एक मांसपेशी की तरह है. जितना अधिक आप ट्रेन, आप मजबूत हो जाते हैं. कम आप यह ट्रेन, आप कमजोर हो जाते हैं.
बस के रूप में हर कोई अलग मांसपेशियों की शक्ति है, हम सब आत्म अनुशासन के विभिन्न स्तरों के अधिकारी. हर कोई कुछ है - यदि आप अपनी सांस कुछ ही सेकंड पकड़ कर सकते हैं, आप कुछ आत्म अनुशासन है. लेकिन हर कोई एक ही डिग्री करने के लिए उनके अनुशासन विकसित किया है.
बस के रूप में यह मांसपेशियों की मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए लेता है, यह आत्म अनुशासन का निर्माण करने के लिए आत्म अनुशासन लेता है.
आत्म अनुशासन का निर्माण करने के लिए प्रगतिशील भार प्रशिक्षण का उपयोग करने के लिए मांसपेशियों के निर्माण के अनुरूप है. यह है कि अपनी सीमा के करीब वजन उठाने का मतलब है. ध्यान दें कि वजन जब आप ट्रेन, आप वजन है कि अपने को लिफ्ट करने की क्षमता के भीतर हैं लिफ्ट. आप अपनी मांसपेशियों को धक्का जब तक वे असफल है, और फिर तुम आराम करो.
इसी तरह, बुनियादी आत्म अनुशासन का निर्माण विधि चुनौतियों है कि आप को सफलतापूर्वक पूरा है, लेकिन जो अपनी सीमा के पास हो सकता है से निपटने के लिए है. इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ की कोशिश कर रहा है और इसे हर दिन असफल नहीं करता, और न ही यह अपनी सुविधा क्षेत्र के भीतर रहने का मतलब है. आप कोई शक्ति पाने के लिए एक भार है कि आप हिलता नहीं कर सकते उठाने की कोशिश कर, और न ही आप शक्ति उठाने वजन है कि आप के लिए भी प्रकाश कर रहे हैं लाभ होगा. आप वजन / चुनौतियों है कि अपने वर्तमान के लिए लिफ्ट की क्षमता के भीतर हैं, लेकिन जो अपनी सीमा के पास हैं के साथ शुरू करना चाहिए.
प्रगतिशील प्रशिक्षण का मतलब है कि एक बार आप सफल हो, तुम चुनौती वृद्धि. यदि आप एक ही वजन के साथ बाहर काम पर रखने के लिए, आप किसी भी मजबूत नहीं मिलेगा. इसी प्रकार, यदि आप अपने जीवन में चुनौती असफल हैं, तो आप किसी भी आत्म अनुशासन अधिक हासिल नहीं होगा.
बस के रूप में सबसे अधिक लोगों को कैसे वे प्रशिक्षण के साथ मजबूत बन सकता है की तुलना में बहुत कमजोर मांसपेशियों है, ज्यादातर लोगों को आत्म अनुशासन के अपने स्तर में बहुत कमजोर हैं.
यह एक अपने आप को धक्का भी मुश्किल है जब आत्म अनुशासन बनाने की कोशिश कर की कोशिश की गलती है. यदि आप अपने आप के लिए नए लक्ष्य के दर्जनों स्थापित करने और अपने आप को लगातार अगले ही दिन शुरू करने के माध्यम से पालन करने के लिए उम्मीद से अपने पूरे जीवन रातोंरात बदलने की कोशिश, आप लगभग विफल करने के लिए कुछ कर रहे हैं. यह एक व्यायामशाला करने के लिए पहली बार के लिए कभी भी जा रहा है और बेंच प्रेस पर 300 पाउंड पैकिंग व्यक्ति की तरह है. आप केवल मूर्ख दिखेगा.
यदि आप केवल 10 एलबीएस उठा सकता है, आप केवल 10 एलबीएस उठा सकते हैं. शुरू तुम कहाँ हो में कोई शर्म नहीं है. मुझे याद है जब मैं एक व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम कई साल पहले शुरू हुआ, मेरी एक लोहे का दंड कंधे प्रेस करने में पहला प्रयास पर, मैं केवल एक बार इस पर कोई वजन के साथ 7 पौंड उठा सकता है. मेरे कंधों बहुत कमजोर थे क्योंकि मैं उन्हें कभी नहीं प्रशिक्षित किया था. लेकिन कुछ ही महीनों के भीतर मैं 60 एलबीएस था.
इसी तरह, अगर आप अभी बहुत अनुशासनहीन हो, तुम अभी भी थोड़ा अनुशासन क्या आप को और अधिक का निर्माण किया है उपयोग कर सकते हैं. अधिक अनुशासित है तुम हो, जीवन आसान हो जाता है. चुनौतियों है कि एक बार असंभव के लिए आप अंततः बच्चों का खेल की तरह लग रहे हो जाएगा. जैसा कि आप मजबूत हो, एक ही वजन हल्का और हल्का लग रहे हो जाएगा.
क्या अपने आप को अन्य लोगों को नहीं. यह मदद नहीं करेगा. आप केवल खोजने के लिए आपको क्या लगता है की उम्मीद है. यदि आपको लगता है कि तुम कमजोर हो, हर किसी मजबूत लग रहे हो जाएगा. अगर आपको लगता है कि आप मजबूत हो, हर किसी कमजोर लग रहे हो जाएगा. वहाँ ऐसा करने में कोई मतलब नहीं है. बस अब तुम कहाँ हो, देखो और बेहतर रूप में आप आगे जाने के उद्देश्य.
चलो एक उदाहरण पर विचार करें.
मान लीजिए कि आप प्रत्येक दिन काम की ठोस 8 घंटे करने की क्षमता विकसित करना चाहते हैं, क्योंकि आप जानते हैं यह अपने कैरियर में एक असली फर्क पड़ेगा. मैं एक ऑडियो कार्यक्रम आज सुबह है कि एक अध्ययन औसत कार्यालय कार्यकर्ता निष्क्रिय सामाजिक में अपने समय का 37% खर्च करता है, अन्य दोष है कि अनुत्पादक गैर काम के साथ काम के समय के 50% से अधिक जुगल उल्लेख नहीं कह उद्धृत करने के लिए सुन रहा था. तो वहाँ सुधार के लिए कमरे के पास बहुत है.
शायद आप distractions के सामने झुकने के बिना एक ठोस दिन 8 घंटे काम करने की कोशिश, और आप केवल एक बार कर सकते हैं. अगले दिन आप पूरी तरह से असफल. यह ठीक है. आप 8 घंटे की एक प्रतिनिधि था. दो आप के लिए बहुत ज्यादा है. तो वापस एक बिट में कटौती. अवधि क्या आप सफलतापूर्वक 5 प्रतिनिधि (यानी पूरे एक सप्ताह) करने के लिए अनुमति होगी? आप एक घंटे एक दिन, एक पंक्ति में पाँच दिनों के लिए एकाग्रता के साथ काम कर सकता था? यदि आप ऐसा नहीं कर सकते, 30 मिनट या जो कुछ आप कर सकते हैं करने के लिए वापस कटौती. यदि आप सफल (या अगर आपको लगता है कि बहुत आसान हो जाएगा) है, तो चुनौती वृद्धि (यानी प्रतिरोध).
एक बार जब आप एक स्तर पर एक सप्ताह में महारत हासिल है, यह अगले सप्ताह एक पायदान. और इस प्रगतिशील प्रशिक्षण के साथ जारी है जब तक आप अपने लक्ष्य तक पहुँच गए.
जबकि इस तरह उपमा सही नहीं हैं, मैं इस एक के बाहर लाभ का एक बहुत कुछ मिल गया है. बार बस एक छोटे से प्रत्येक सप्ताह जुटाने के द्वारा, आप अपनी क्षमताओं के भीतर रहने और समय के साथ मजबूत हो जाना. लेकिन जब वजन प्रशिक्षण कर रही है, वास्तविक कार्य आप कुछ भी नहीं मतलब है. वहाँ एक वजन उठाने और नीचे में कोई आंतरिक लाभ - लाभ मांसपेशियों की वृद्धि से आता है. हालांकि, जब आत्म अनुशासन का निर्माण, तुम भी आप जिस तरह से साथ में किया है काम का लाभ मिलता है, तो वह भी बेहतर है. यह महान है जब अपने प्रशिक्षण के मूल्य के बारे में कुछ पैदा करता है और आप मजबूत बनाता है.
इस सप्ताह के दौरान हम और अधिक गहरा आत्म अनुशासन के पांच स्तंभों में गोता जाएगा. यदि आप आत्म अनुशासन (या तो विशिष्ट या सामान्य) के विषय पर कोई प्रश्न है कि आप को संबोधित देखना चाहते हैं, उन्हें टिप्पणी के रूप में पोस्ट करने के लिए स्वतंत्र लग रहा है, और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए उन्हें जिस तरह से अपने साथ शामिल है.

No comments:

Post a Comment