Translate

Thursday 10 May 2012

How to Get Up Right Away When Your Alarm Goes Off in hindi



कैसे प्राप्त करने के लिए सही दूर जब आपका अलार्म बंद हो जाता है

25 अप्रैल, 2006 स्टीव Pavlina
जब आप अपने अलार्म सुबह जाग, यह मुश्किल है के लिए आप सही दूर है? क्या आप अपने आप को दिन में झपकी लेना बटन मार और सही वापस जाने के लिए सोने पाते हैं?
कि मेरे दैनिक जागरण अनुष्ठान का हिस्सा भी हो इस्तेमाल किया. जब मेरी अलार्म अपने राक्षसी शोर गूंज रहा है, मैं मलऊन बात बंद सही दूर बारी चाहते हैं. कि सुबह मस्तिष्क कोहरे के बरसती के तहत फिर, मैं धीरे धीरे विचार किया जाए या नहीं, मैं वास्तव में हो जाना चाहिए चाहते हैं:
यह अच्छा है और कवर के नीचे गर्म है. अगर मैं, यह ठंडा होने जा रहा है. यह भी सुखद नहीं होगा.
ओह, मैं वास्तव में अब मिलना चाहिए. पैर चलो ... कदम. जाओ, पैर, जाओ. हममम ... कि कैसे मैं अपने पैरों को स्थानांतरित नहीं है यह? वे मेरी बात सुन नहीं लगती.
मैं जिम जाना चाहिए. हाँ. हममम ... मैं वास्तव में बाहर सही है हालांकि अब काम की तरह नहीं लग रहा है. मैं भी नाश्ता नहीं किया है. शायद मैं एक टिकिया पहले होना चाहिए. केले अखरोट. अब जब कि एक अच्छा ओलाद्या है.
शायद मैं अपने आप को पाने के लिए बहुत जल्दी की कोशिश कर रहा हूँ. मैं अभी भी नींद आ रहा हूँ, मैं नहीं कर रहे हैं? शायद एक चेतावनी के साथ हो रही अप्राकृतिक है. मैं और अधिक सोने के साथ बेहतर कार्य नहीं होगा?
मैं सही इस मिनट नहीं है, मुझे क्या करना है? निश्चित रूप से मैं पाँच मिनट या तो आराम कर सकते हैं. दुनिया के अंत अगर मैं अभी नहीं मिलता जा रहा है.
मैं शर्त लगा सकता हूँ कि मेरी पत्नी toasty गर्म अब ठीक है. उसने मुझे बताया कि वह इसे नफरत करता है जब मैं उसे 6 पर टेकना करने की कोशिश, लेकिन तो क्या ... वह मुझे मुझे माफ काफी प्यार करता है, सही? मुझे पता है ... मैं पहले उसकी पीठ और कंधों की मालिश शुरू करेंगे. वह एक अच्छा मालिश का विरोध नहीं है, यहां तक कि सुबह में जल्दी कर सकते हैं. तो मैं एक scratching सिर में परिवर्तन कर देंगे. हाँ, कि यह करूँगा. और फिर चम्मच स्थिति में सही स्लाइड. दिन शुरू करने के लिए एक सुखद तरीका है कि नहीं होगा?
[Scootch ... scootch ... Zzzzzzzz]
दो घंटे बाद ...
मुझे: यह क्या है? मैं दूर जा रहा अलार्म भी याद नहीं है. कि एक अच्छा टेकना था. ओह ठीक है, लगता है, मैं आज व्यायाम छोड़ना होगा.
पत्नी: आप अपने अलार्म सेट अगर तुम उठो करने के लिए जब यह बंद हो जाता है नहीं जा रहे हैं क्यों रहते हो?
मैं: ओह, आपको लगता था कि मेरी अलार्म जगा था? यह वास्तव में मेरे टेकना अलार्म है.
ठीक है, तो मैं सच के लिए यह एक टेकना अलार्म होने के लिए नहीं चाहते थे. मैं जब यह दूर चला गया इरादा था, लेकिन मेरे धूमिल मस्तिष्क मुझे वापस बातचीत सोने के रखा है.
तेजी से आगे दिन उपस्थित ...
मेरा अलार्म बंद हूँ 4:00 और 5:00 के बीच कुछ समय चला जाता है ... कभी नहीं बाद में 5:00 से सप्ताहांत और छुट्टियों पर भी हूँ,. मैं एक कुछ सेकंड के भीतर खतरे की बारी है. मेरे फेफड़ों में हवा का एक गहरी साँस के साथ बढ़, और मैं अपने अंग के बारे में दो सेकंड के लिए सभी दिशाओं में बाहर खिंचाव. जल्द ही मेरे पैर फर्श मारा, और मैं अपने आप को तैयार हो रही है जबकि मेरे पत्नी पर snoozes है. मैं नीचे जाने के लिए मेरे घर के कार्यालय में फल पॉप, एक टुकड़ा हड़पने के लिए कुछ ईमेल पर पकड़ है, और तो यह जिम करने के लिए 5:15 पर है.
लेकिन इस समय वहाँ मेरे सिर के अंदर कोई आवाज बहस कर रहा है मुझे क्या करना चाहिए. यह भी एक सकारात्मक आवाज नहीं है यह समय - यह सिर्फ वहाँ नहीं है. पूरी बात autopilot पर होता है, पहले भी मैं पूरी तरह से जाग मानसिक रूप से महसूस हो रहा है. मैं नहीं कह सकता कि यह किसी भी आत्म अनुशासन यह हर सुबह करने के लिए, क्योंकि यह एक पूरी तरह से वातानुकूलित प्रतिक्रिया की आवश्यकता है. यह मेरे चेतन मन की तरह सवारी के लिए बस के साथ है, जबकि मेरे अवचेतन मेरे शरीर को नियंत्रित करता है. जब मेरी हर सुबह अलार्म बंद हो जाता है, मैं सिर्फ है Pavlov कुत्तों की तरह जवाब. यह वास्तव में कठिन हो सकता है के लिए मुझे पाने के लिए नहीं है जब मेरा अलार्म बंद हो जाता होगा.
तो कैसे आप दो परिदृश्य के लिए एक परिदृश्य से जाना है?
सबसे पहले, जिस तरह से अधिकांश लोगों को इस समस्या से निपटने पर विचार - क्या मैं गलत रास्ते पर विचार करें.
गलत तरीके से अपने होश में इच्छा शक्ति का उपयोग कर अपने आप को हर सुबह बिस्तर से बाहर करने की कोशिश है. कि हर एक बार थोड़ी देर में काम हो सकता है, लेकिन हम यह चेहरा - तुम हमेशा के लिए सीधे क्षण अपने अलार्म बंद हो जाता है सोच नहीं जा रहे हैं. आप अनुभव हो सकता है कि मैं क्या मस्तिष्क के कोहरे कहते हैं. निर्णय आपको लगता है कि राज्य में बनाने जरूरी हैं आप बनाना चाहते हैं जब आप पूरी तरह से जागरूक और सतर्क हो नहीं होगा. तुम सच में अपने आप पर भरोसा नहीं है ... न ही आप कर सकते हैं.
यदि आप इस दृष्टिकोण का उपयोग, तुम एक जाल में गिरावट की संभावना हो. आप अग्रिम में एक निश्चित समय पर तय हो, लेकिन फिर आपको लगता है कि निर्णय पूर्ववत जब अलार्म बंद हो जाता है. आप 10 में तय यह एक अच्छा विचार 5:00 बजे उठना होगा. लेकिन आप 5:00 पर तय यह एक बेहतर विचार को 8:00 बजे उठना होगा. लेकिन हम यह चेहरा - आप जानते हैं 10:00 निर्णय एक तुम सच में करना चाहते लागू है ... अगर आप केवल अपनी 05:00 आत्म पाने के लिए इसके साथ साथ जा सकते हैं.
अब कुछ लोगों को, इस पहेली का सामना करने पर निष्कर्ष निकालना, कि वे केवल अधिक अनुशासन की जरूरत है. और कहा कि वास्तव में कुछ हद तक सच है, लेकिन नहीं है जिस तरह से आप की उम्मीद थी. यदि आप 5:00 पर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप 5:00 पर अधिक अनुशासन की जरूरत नहीं है नहीं है. आप स्वयं बात बेहतर जरूरत नहीं है. आप दो या तीन अलार्म कमरे के चारों ओर बिखरे हुए घड़ियों की जरूरत नहीं है. और आप एक उन्नत अलार्म है कि नासा के अंतरिक्ष यात्री शौचालय से प्रौद्योगिकी की जरूरत नहीं है.
आप वास्तव में और अधिक अनुशासन की जरूरत है जब आप पूरी तरह से जाग और जागरूक हो: अनुशासन पता करने के लिए कि आप अपने आप पर विश्वास नहीं करने के लिए बुद्धिमान, सचेत निर्णय क्षण आप पहली बार जाग कर सकते हैं. आप स्वीकार करते हैं कि आप 5:00 पर सही कॉल कर नहीं जा रहे हैं करने के लिए अनुशासन की जरूरत है. आपका 05:00 कोच अच्छा नहीं है, तो आप उसे आग की जरूरत है.
तो असली समाधान क्या है? समाधान समस्या प्रतिनिधि है. अपने अवचेतन मन को पूरी बात करें. लूप के बाहर कट अपने चेतन मन.
अब आप यह कैसे करते हो? उसी तरह आप किसी भी अन्य repeatable कौशल सीखा. आप अभ्यास जब तक यह दुहराव हो जाता है. अंततः अपने अवचेतन पर ले और autopilot पर स्क्रिप्ट चलाएँ.
यह सच में बेवकूफ लग रहा है, लेकिन यह काम करता है. अभ्यास के रूप में जल्द ही के रूप में अपने अलार्म बंद हो जाता हो. यह ठीक है - अभ्यास. लेकिन यह सुबह में नहीं करते. यह दिन के दौरान जब आप जाग चौड़ा कर रहे हैं.
अपने शयन कक्ष में जाओ, और सबसे अच्छा के रूप में आप कर सकते हैं अपने वांछित समय जगा मैच कमरा शर्तों सेट. गहराकरें कमरा, या शाम को अभ्यास सिर्फ सूर्यास्त के बाद तो यह पहले से ही अंधेरा है. यदि आप पजामा में सो, अपने पजामा पर डाल दिया. यदि आप सोने से पहले अपने दाँत ब्रश, तो अपने दाँत ब्रश. यदि आप अपने चश्मे या संपर्कों को ले जब तुम सो जाओ, तो उन लोगों को भी दूर ले.
आगे कुछ मिनट के लिए अपने अलार्म सेट. नीचे आप होगा की तरह सिर्फ बिस्तर में अगर आप सो रहे थे झूठ, और अपनी आँखें बंद करो. अपने पसंदीदा सोने की स्थिति में मिलता है. कल्पना कीजिए कि यह सुबह जल्दी है ... कुछ मिनट अपने वांछित जगा समय से पहले. नाटक आप वास्तव में सो रहे हैं. सबसे अच्छा के रूप में आप कर सकते हैं एक सपना स्थान, या सिर्फ क्षेत्र कल्पना.
अब जब अपने अलार्म बंद हो जाता है, इसे बंद के रूप में के रूप में आप कर सकते हैं तेजी से. फिर एक गहरी साँस लेने के लिए पूरी तरह से आपके फेफड़ों फुलाना और अपने अंगों को एक कुछ सेकंड के लिए सभी दिशाओं में बाहर खिंचाव ... आप की तरह एक जंभाई के दौरान खींच रहे हैं. फिर बैठते हैं, फर्श पर अपने पैर संयंत्र, और खड़े हो जाओ. एक बड़ी मुस्कान मुस्कान. फिर अगले ही कार्रवाई आप जागने पर करना चाहते हैं आगे बढ़ना. यह मेरे लिए तैयार हो रही है.
अब अपने आप को हिला कर, पूर्व जागने की स्थिति को बहाल करने के लिए, बिस्तर पर, आपके अलार्म रीसेट, और दोहराने लौटने. यह मत करो पर और पर और पर जब तक यह तो स्वत है कि आप इसके बारे में सोच के बिना पूरे अनुष्ठान के माध्यम से चलाने के हो जाता है. यदि आप किसी भी कदम की (यानी अगर आप क्या करना है पर एक मानसिक आवाज कोचिंग आप सुनते हैं), तुम वहाँ अभी तक नहीं हो subvocalize है.
दिनों की अवधि में इस अभ्यास में कई सत्र के लिए समर्पित करने के लिए स्वतंत्र लग रहा है. जिम में सेट और प्रतिनिधि कर रहे हैं की तरह इसके बारे में सोचो. अलग अलग समय पर प्रति दिन एक या दो सेट करो ... और शायद 3-10 प्रतिनिधि हर बार.
हाँ, यह ऐसा करने के लिए कुछ समय ले, लेकिन उस समय आप लंबे समय में कितना समय बचा लेंगे तुलना में कुछ भी नहीं है. अभ्यास के कुछ घंटे आज तुम घंटे के प्रत्येक वर्ष सैकड़ों बचा सकता है.
पर्याप्त अभ्यास के साथ - मैं तुम कितनी देर तक यह है क्योंकि यह सभी के लिए अलग अलग हो जाएगा ले जाएगा का सही अनुमान नहीं दे सकते हैं - आप एक नया अपने अलार्म की आवाज को शारीरिक प्रतिक्रिया की हालत. जब अपने अलार्म बंद हो जाता है, तो आप भी इसके बारे में सोच के बिना स्वचालित रूप से मिलेगा. और आप पैटर्न चलाने, यह मजबूत हो जाएगा. अंततः यह असुविधाजनक हो सकता है के लिए नहीं मिल जब अपने अलार्म बंद हो जाता है. यह विपरीत पैर के साथ पहली बार अपनी पैंट पर डाल की तरह महसूस होगा.
आप भी मानसिक रूप से अभ्यास यदि आप visualizing के में अच्छा हो सकता है. मानसिक अभ्यास तेजी से है, लेकिन मुझे लगता है कि यह पूरी बात के माध्यम से शारीरिक रूप से चलाने के लिए सबसे अच्छा है. सूक्ष्म विवरण आप याद कर सकते हैं अगर आप केवल मानसिक रूप से अभ्यास करना है, और आप अपने अवचेतन अनुभव की वास्तविक स्वाद पर कब्जा करने के लिए चाहते हैं. तो अगर आप मानसिक अभ्यास का प्रयोग करते हैं, कम से कम शारीरिक रूप से पहले कुछ समय है.
जितना अधिक आप अपने अनुष्ठान जगा अभ्यास के, गहरे आप इस आदत को अपने अवचेतन में जमा हुआ हूँ. अलार्म बंद हो जाता है -> तुरंत मिलता है. अलार्म बंद हो जाता है -> तुरंत मिलता है. अलार्म बंद हो जाता है -> तुरंत मिलता है.
एक बार यह एक दैनिक आदत बन जाती है, तुम अब दिन अभ्यास नहीं करना पड़ेगा. आदत के इस प्रकार स्वयं को मजबूत है. आप केवल के कंडीशनिंग अवधि के माध्यम से एक बार जाना है. तो फिर तुम मूल रूप से जीवन के लिए स्थापित कर रहे हैं जब तक आप इसे बदलने का फैसला. यहां तक ​​कि अगर आप कुछ कारण (एक अलग समय क्षेत्र में एक विस्तारित अवकाश की तरह) के लिए आदत से बाहर गिर, आप इसे करने के लिए और अधिक आसानी से वापसी करने में सक्षम हो जाएगा. मांसपेशी स्मृति की तरह इसके बारे में सोचो. एक बार जब आप पैटर्न में अंडाकार है, यह अभी भी वहाँ हो सकता है भले ही आप कुछ मातम इसे खत्म हो जाना जाएगा.
आप अनुभव जब अपने अलार्म बंद हो जाता है किसी भी व्यवहार पैटर्न आत्म मजबूत अगर आप यह पर्याप्त बार दोहराने हो जाएगा. संभावना है कि आप पहले से ही एक अच्छी तरह से स्थापित अनुष्ठान जगा है, लेकिन यह एक तुम चाहते नहीं हो सकता है. अधिक आप अपने मौजूदा पैटर्न दोहराने के लिए, आप शर्त यह आपके अवचेतन में. हर बार जब आप असफल करने के लिए जब अपने अलार्म बंद हो जाता है, कि अधिक कभी अपने डिफ़ॉल्ट शारीरिक प्रतिक्रिया हो जाता है. यदि आप उस व्यवहार को बदलना चाहते हैं, आप के रूप में मैं ऊपर वर्णित एक सचेत नवकरण कार्यक्रम शुरू करने की आवश्यकता होगी.
अपने आप को अपनी बुरी जगा आदतों के बारे में पिटाई काम नहीं करेगा - वास्तव में, आप बस हालत इन मानसिक मार हूँ बहुत दिनचर्या के भाग के रूप में आप को बदलने की कोशिश कर रहे हैं. न केवल आप जब अपने अलार्म बंद हो जाता है नहीं होगा, लेकिन तुम भी स्वतः अपने आप को हरा देंगे इसके बारे में. कि कैसे लंगड़ा है? क्या आप वास्तव में है कि अपने जीवन के आराम के लिए गूंगा पैटर्न चल रहा रखना चाहते हैं? ऐसा इसलिए है कि क्या वास्तव में अगर आप शर्त एक अधिक सशक्त बनाने के पैटर्न नहीं करना होगा. के लिए अच्छा है या बुरा, अपनी आदतों या आप टूट जाएगा.
एक बार जब आप अपने वांछित जगा अनुष्ठान स्थापित है, मैं सुझाव है कि आप हर एक दिन इसके साथ छड़ी 7 दिनों एक सप्ताह, 365 दिन एक वर्ष. और पहले 30 दिनों के लिए, एक ही समय के लिए हर दिन अपने अलार्म सेट. एक बार आदत की स्थापना की है, तो आप अपने जगा बार भिन्न या कभी कभी कर सकते हैं और अलार्म के बिना जाने के लिए अगर आप में सोना चाहता हूँ, लेकिन तब तक यह सबसे अच्छा है पैटर्न बहुत तंग रखना. इस तरह यह आपके डिफ़ॉल्ट व्यवहार हो जाते हैं, और deconditioning का गंभीर जोखिम के बिना समय से समय आवारा करने में सक्षम हो जाएगा.
मुझे विश्वास है कि एक बार आप इस आदत की स्थापना, आप पूरी तरह से इसे प्यार करता हूँ. मैं यह एक मेरे सबसे अधिक उत्पादक वाला हो पर विचार करें. यह मुझे एक साल घंटे के सैकड़ों बचाता है, और यह दिन के बाद लाभांश दिन का भुगतान रहता है. मैं भी इस आदत मेरे दौरान अत्यंत मूल्यवान पाया polyphasic नींद प्रयोग.
इसके बारे में सोचो - अगर आप एक दिन में सिर्फ 30 मिनट oversleep, कि 180 से अधिक घंटे एक वर्ष है. और अगर आप 60 मिनट के एक दिन में हो, कि 365 घंटे एक वर्ष है, नौ 40 घंटे सप्ताह के बराबर है. यह समय की एक बहुत कुछ है! अब मैं तुम्हारे बारे में नहीं पता, लेकिन मैं और अधिक रचनात्मक बिस्तर में लंबे समय तक की तुलना में मैं करने की जरूरत है झूठ बोल रही है की तुलना में उस समय के साथ काम करने के बारे में सोच सकते हैं.
मैं आप इस पद्धति का एक कोशिश देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. मुझे पता है कि यह बिस्तर से बाहर हो रही अभ्यास करने के लिए मूर्खतापूर्ण लगता है, लेकिन हे, क्या हुआ अगर यह काम करता है? क्या होगा अगर तुम कुल निश्चितता के साथ पता था कि अगर आप एक निश्चित समय के लिए अपने अलार्म सेट, तुम बिल्कुल उस समय मिल जाएगा कोई बात नहीं क्या? वहाँ कोई कारण नहीं है आपको लगता है कि अगले कुछ दिनों में अपने आप के लिए नहीं बना सकते हैं. अभ्यास स्थायी बनाता है.

No comments:

Post a Comment