Translate

Thursday 10 May 2012

Levels of Consciousness in hindi


चेतना का स्तर

7 अप्रैल, 2005 स्टीव Pavlina
पुस्तक में बनाम पावर सेना डेविड आर हॉकिन्स, मानव चेतना के स्तर के एक पदानुक्रम है. यह एक दिलचस्प प्रतिमान है. यदि आप किताब पढ़ें, यह भी काफी पता लगाना आसान है जहां आप अपने वर्तमान जीवन की स्थिति के आधार पर इस पदानुक्रम पर गिर जाते हैं.
उच्च करने के लिए कम से, चेतना के स्तर हैं: शर्म की बात है, अपराध, उदासीनता, दुख, भय, इच्छा, क्रोध, अभिमान, साहस, तटस्थता, इच्छा, स्वीकृति, कारण, प्रेम, आनन्द, शांति, ज्ञान.
जबकि हम में और बाहर विभिन्न स्तरों के विभिन्न समय पर पॉप कर सकते हैं, आमतौर पर वहाँ हमारे लिए एक प्रमुख "सामान्य" राज्य है. यदि आप इस ब्लॉग को पढ़ रहे हैं, संभावना है कि आप साहस के स्तर पर कम से कम कर रहे हैं क्योंकि अगर तुम एक निचले स्तर पर थे, तुम संभावना व्यक्तिगत विकास में कोई जागरूक ब्याज होता है.
मैं क्रम में इन स्तरों पर चलते हैं, ज्यादातर साहस और कारण के बीच लोगों पर ध्यान केंद्रित है, के बाद से है कि सीमा है जहां आप देश के लिए सबसे अधिक संभावना हो. लेबल हॉकिन्स हैं. प्रत्येक स्तर के विवरण के 'हॉकिन्स विवरण के पर आधारित कर रहे हैं लेकिन अपने विचारों के साथ मिश्रित. हॉकिन्स एक लघुगणकीय पैमाने के रूप में परिभाषित करता है, तो कम लोगों में से उच्च स्तर पर अब तक कम लोग हैं. एक स्तर से दूसरे करने के लिए एक वृद्धि अपने जीवन में भारी परिवर्तन में परिणाम होगा.
शर्म की बात है - बस मौत के ऊपर एक कदम है. आप शायद इस स्तर पर आत्महत्या कर रहे हैं. या तो वह या आप एक सीरियल किलर हो. आत्म निर्देशित नफरत के रूप में इस के बारे में सोचो.
अपराध - शर्म की बात है ऊपर एक कदम है, लेकिन आप अभी भी आत्महत्या का विचार कर किया जा सकता है. आप एक पापी के रूप में अपने आप को लगता है, अपने अतीत अपराधों के लिए क्षमा करने में असमर्थ.
उदासीनता - निराशाजनक या पीड़ित लग रहा है. सीखा लाचारी के राज्य. कई बेघर लोगों को यहाँ अटक कर रहे हैं.
दु: ख - सतत उदासी और नुकसान के एक राज्य है. आप यहाँ नीचे एक एक प्यार को खोने के बाद छोड़ सकता है. अवसाद. अभी भी उदासीनता की तुलना में अधिक है, के बाद से आप स्तब्ध हो जाना बच शुरुआत कर रहे हैं.
डर - खतरनाक और असुरक्षित रूप में दुनिया देखकर. व्यामोह. आम तौर पर आप इस स्तर से ऊपर उठना मदद की जरूरत है, या आप एक लंबे समय के लिए फंस जैसे एक अपमानजनक संबंध में रहेंगे.
पैसा, अनुमोदन, बिजली, प्रसिद्धि, उपभोक्तावाद आदि के लिए इच्छा - सेटिंग और लक्ष्यों को प्राप्त करने के साथ भ्रमित हो, यह लत, लालसा, और वासना का स्तर है. भौतिकवाद. यह धूम्रपान और पीने और दवाओं का स्तर है.
क्रोध - हताशा का स्तर, अक्सर नहीं होने से अपनी इच्छाओं को निचले स्तर पर मिले थे. इस स्तर पर आप उच्च स्तर पर कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या इसे रख सकते हैं आप नफरत में अटक गया. एक अपमानजनक संबंध में, आप अक्सर एक क्रोध व्यक्ति को एक डर व्यक्ति के साथ मिलकर देखेंगे.
शान - प्रथम स्तर है जहां आप अच्छा लग रहा है शुरू, लेकिन यह एक झूठी भावना है. यह बाह्य परिस्थितियों (पैसे, प्रतिष्ठा, आदि) पर निर्भर है, तो यह कमजोर है. शान राष्ट्रवाद, नस्लवाद, और धार्मिक युद्ध करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं. नाजियों के बारे में सोचो. तर्कहीन इनकार और बचाव का एक राज्य है. धार्मिक कट्टरवाद भी इस स्तर पर अटक गया है. आप इतनी बारीकी से अपने विश्वासों में enmeshed कि तुम तुम पर एक हमले के रूप में अपने विश्वासों पर हमले हो गया है.
साहस - सच ताकत के पहले के स्तर. मैं इस स्तर के बारे में पिछले पोस्ट किया है: साहस गेटवे है . यह वह जगह है जहाँ आप के लिए चुनौतीपूर्ण और रोमांचक के बजाय भारी के रूप में जीवन को देखने के लिए शुरू. आप व्यक्तिगत विकास में रुचि का एक संकेत है शुरू करते हैं, हालांकि इस स्तर पर आप शायद यह कौशल निर्माण, कैरियर में उन्नति की तरह कुछ और, शिक्षा, आदि आप के लिए एक सुधार के रूप में अपने अतीत पर अपने भविष्य को देखने के लिए शुरू, बल्कि फोन करता हूँ उसी के एक निरंतरता की तुलना में.
"जीने और जीने दो." इस स्तर वाक्यांश के प्रतीक बन जाता है यह लचीला, आराम से, और स्वाधीन है - तटस्थता. जो भी होता है, आप घूंसे से रोल. आप को साबित करने के लिए कुछ भी नहीं है. आप सुरक्षित महसूस करते हैं और साथ अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह से मिलता है. स्वरोजगार लोगों का एक बहुत कुछ इस स्तर पर हैं. एक बहुत ही आरामदायक जगह है. शालीनता और आलस्य का स्तर. आप अपनी आवश्यकताओं का ध्यान ले जा रहे हैं, लेकिन तुम खुद भी मुश्किल धक्का नहीं है.
करने की इच्छा - अब है कि आप मूल रूप से सुरक्षित और आराम कर रहे हैं, आप और अधिक प्रभावी ढंग से अपनी ऊर्जा का उपयोग शुरू करते हैं. बस जा रही पर्याप्त नहीं अच्छा नहीं है. शायद यह भी अपने सबसे अच्छा तुम एक अच्छा काम करने के बारे में देखभाल शुरू. आप समय प्रबंधन और उत्पादकता के बारे में सोचते हैं और हो रही है, चीज़ें है कि तटस्थता के स्तर पर तो आप के लिए महत्वपूर्ण नहीं थे का आयोजन. इच्छा शक्ति और आत्म अनुशासन के विकास के रूप में इस स्तर के बारे में सोचो. इन लोगों को समाज के सैनिक कर रहे हैं, वे बातें अच्छी तरह से किया और ज्यादा शिकायत नहीं. अगर तुम स्कूल में हो, तो आप वास्तव में एक अच्छा विद्यार्थी रहे हैं, आप अपनी पढ़ाई को गंभीरता से लेने के लिए और एक अच्छा काम करने के लिए समय में डाल दिया. इस बिंदु है जहां आपकी चेतना और अधिक संगठित और अनुशासित हो जाता है.
स्वीकृति - अब एक शक्तिशाली बदलाव होता है, और आप लगातार रहने वाले की संभावनाओं को जगाने. इच्छा के स्तर पर आप सक्षम बन गया हूँ, और अब आप के लिए अच्छा उपयोग करने के लिए अपनी क्षमताओं करना चाहते हैं. यह स्थापित करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के स्तर है. मैं लेबल "स्वीकृति" कि हॉकिन्स यहाँ का उपयोग करता है पसंद नहीं है, लेकिन यह मूल रूप से इसका मतलब है कि आप दुनिया में अपनी भूमिका के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करने शुरू. यदि आपके जीवन (अपने कैरियर, अपने स्वास्थ्य, अपने रिश्ते) के बारे में कुछ सही नहीं है, आप अपने वांछित परिणाम को परिभाषित करने और इसे बदलने के. आप और अधिक स्पष्ट रूप से अपने जीवन की बड़ी तस्वीर देखने के लिए शुरू. इस स्तर पर कई लोगों को कॅरिअर स्विच करने के लिए, एक नया व्यापार शुरू, या अपने आहार में बदलाव के लिए ड्राइव.
कारण - इस स्तर पर आप निचले स्तर के भावनात्मक पहलुओं के पार और स्पष्ट रूप से और तर्क से सोचना शुरू. हॉकिन्स चिकित्सा और विज्ञान के स्तर के रूप में परिभाषित करता है. जिस तरह से मैं इसे देख, जब आप इस स्तर तक पहुँचने, आप अपनी पूरी हद तक अपनी तर्क क्षमता का उपयोग करने के लिए सक्षम हो जाते हैं. अब आप अनुशासन और proactivity पूरी तरह से अपनी प्राकृतिक क्षमता का दोहन है. आप तक पहुँच बिंदु है जहां आप कहते हैं, "वाह. मैं यह सब कर सकते हैं, और मैं जानता हूँ कि मैं अच्छा उपयोग करने के लिए डाल दिया होगा. तो मेरी प्रतिभा का सबसे अच्छा उपयोग क्या है? "आप दुनिया के चारों ओर एक नज़र लेने के लिए और सार्थक योगदान कर शुरू. बहुत उच्च अंत में, यह आइंस्टीन और फ्रायड का स्तर है. शायद यह स्पष्ट है कि अधिकांश लोग अपने पूरे जीवन में इस स्तर तक कभी नहीं.
प्यार - मैं हॉकिन्स 'लेबल' प्यार 'पसंद नहीं है क्योंकि यह प्यार की भावना नहीं है. यह बिना शर्त प्यार, सब है कि मौजूद है के साथ अपने संयुक्तता का एक स्थायी समझ है. करुणा के बारे में सोचो. कारण के स्तर पर, आप अपने सिर को सेवा में रहते हैं. लेकिन यह है कि अंत में एक मरा हुआ अंत हो जाता है जहाँ आप से अधिक intellectualizing के जाल में गिर जाते हैं. आप देखते हैं कि आप सिर्फ अपने लिए सोच की तुलना में एक बड़ा संदर्भ की जरूरत है. प्यार के स्तर पर, आप अब अपने दिल की भावनाओं - अपनी अंतरात्मा की आवाज, नहीं आपके लेकिन अपने सही और गलत का एक बड़ा भावना के लिए सेवा में अपने सिर और अपने सभी अन्य प्रतिभा और क्षमता जगह है. मैं अपने असली उद्देश्य के लिए जागृति के स्तर के रूप में देखते हैं. इस स्तर पर अपने इरादों अहंकार की इच्छाओं के द्वारा शुद्ध और uncorrupted हैं. यह जीवनकाल मानवता के लिए सेवा का स्तर है. गांधी, मदर टेरेसा, डॉ. अल्बर्ट Schweitzer बारे में सोचो. इस स्तर पर आप भी अपने से अधिक बल द्वारा निर्देशित किया जाना शुरू हो. यह दे जाने के एक महसूस कर रही है. आपके अंतर्ज्ञान बेहद मजबूत हो जाता है. हॉकिन्स का दावा है कि 1 250 में अपने पूरे जीवन काल के दौरान लोगों द्वारा ही इस स्तर तक पहुँच जाता है.
जोय - व्यापक, स्थिर खुशी की एक राज्य है. Eckhart Tolle में इस राज्य का वर्णन अब की बिजली . संतों और उन्नत आध्यात्मिक शिक्षकों का स्तर. बस इस स्तर पर लोगों के चारों ओर जा रहा है बनाता है तुम अविश्वसनीय लग रहा है. इस स्तर जीवन में पूरी तरह से synchronicity और अंतर्ज्ञान द्वारा निर्देशित है. वहाँ कोई और अधिक लक्ष्य निर्धारित करने और विस्तृत योजना बनाने की जरूरत है - अपनी चेतना के विस्तार आप एक बहुत उच्च स्तर पर संचालित करने के लिए अनुमति देता है. एक के पास मौत के अनुभव अस्थायी रूप से आप इस स्तर पर टक्कर कर सकते हैं.
शांति - कुल अतिक्रमण. हॉकिन्स का दावा है कि 10 लाख में एक व्यक्ति द्वारा ही इस स्तर तक पहुँच जाता है.
प्रबुद्धता - मानव चेतना है, जहां मानवता देवत्व के साथ मिश्रणों का उच्चतम स्तर है. अत्यंत दुर्लभ है. कृष्ण, बुद्ध, और यीशु के स्तर. अभी भी इस स्तर पर लोगों के बारे में सोच अपनी चेतना बढ़ा सकते हैं.
मुझे लगता है कि आप इस प्रतिबिंब के लायक मॉडल मिल जाएगा. लेकिन यह भी लोगों को नहीं केवल वस्तुओं, घटनाओं, और पूरे समाज के इन स्तरों पर रैंक किया जा सकता है. अपने जीवन के भीतर, आप कि अपने जीवन के कुछ हिस्से दूसरों की तुलना में विभिन्न स्तरों पर हैं, लेकिन आप अपने वर्तमान समग्र स्तर की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए. आप समग्र तटस्थता के स्तर पर हो सकता है, लेकिन अभी भी (इच्छा के स्तर) धूम्रपान के आदी हो सकता है. निचले स्तर पर आप के भीतर अपने आप को लगता है एक खींचें है कि आप के बाकी वापस धारण के रूप में काम करेगा. लेकिन आप भी अपने जीवन में उच्च स्तर पर मिल जाएगा. आप स्वीकृति के स्तर पर हो सकता है और कारण के स्तर पर एक किताब पढ़ी और वास्तव में प्रेरित महसूस हो सकता है. आपके जीवन में मजबूत प्रभावों के बारे में अभी सोचो. जो लोगों को अपनी चेतना बढ़ाने? कौन सा यह कम है?
एक बात मैं चेतना के इन स्तरों के बारे में की तरह है कि मैं वापस अपने जीवन से अधिक का पता लगाने और देखते हैं कि कैसे मैं उन के माध्यम से रहा है. मैं एक लंबे समय के लिए अपराध के स्तर पर अटक जा रहा है याद है - एक बच्चे के रूप में मैं एक विश्वास प्रणाली में indoctrinated कर किया गया था जहाँ मैं एक असहाय पापी था, प्यार या उच्च स्तर पर किसी के मानकों के अनुसार किया जा रहा है न्याय. वहाँ से मैं उदासीनता के राज्य से स्नातक की उपाधि प्राप्त है, पूरी बात करने के लिए सुन्न महसूस कर रही है. उच्च विद्यालय से मैं गर्व के स्तर पर पहुंच गया था - मैं एक सीधे एक छात्र शैक्षणिक Decathlon टीम के कप्तान, वाहवाही और पुरस्कार के साथ बौछार की थी, लेकिन मैं उन पर निर्भर हो गया है. मैं अपने देर से किशोरावस्था में साहस का स्तर मारा, लेकिन साहस बहुत अनफोकस्ड था, और मैं यह overdid और अपने आप परेशानी के सभी प्रकार में मिला है. मैं तो तटस्थता में एक वर्ष के खर्च के बारे में और सचेत प्रयास की एक बहुत कुछ के साथ मेरे 20 के दौरान करने की इच्छा और स्वीकृति के माध्यम से चले गए. वर्तमान में मैं करीब है और छलांग पूरा करने के लिए प्यार करने के लिए करीब हो रही का कारण है और स्तर पर कर रहा हूँ. मैं अधिक से अधिक बार प्यार की स्थिति का अनुभव है, और यह मेरे फैसले से कई पहले से ही मार्गदर्शक रहा है, लेकिन यह अभी तक अपने प्राकृतिक राज्य के रूप में नहीं अटक गया है. मैं भी एक समय में दिन के लिए खुशी की स्थिति का अनुभव है, लेकिन किसी भी अभी तक स्थायित्व के साथ कभी नहीं. राज्य कि प्राकृतिक उत्साह का एक व्यापक लग रहा है, के रूप में अगर मैं सकारात्मक ऊर्जा के साथ अंदर पर विस्फोट कर रहा हूँ. यह सचमुच मुझे मुस्कान के लिए मजबूर है. मुझे लगता है कि राज्य में आज सुबह के अधिकांश के लिए किया गया है, शायद इसलिए क्योंकि मैं कुछ भी अभी तक आज (मैं यह आसान है कि चेतना का राज्य हिट करने के लिए जब मैं सब पर हल्के या नहीं खा पाते हैं) नहीं खाया है.
हम स्वाभाविक रूप से किसी भी सप्ताह के पाठ्यक्रम में कई राज्यों के बीच उतार चढ़ाव होगा, तो आप शायद 3-4 स्तर है जहां आप अपने समय के सबसे अधिक खर्च करने की एक सीमा देखेंगे. बाहर अपने "प्राकृतिक" राज्य आंकड़ा कैसे आप दबाव में प्रदर्शन के बारे में सोचना है. यदि आप एक नारंगी निचोड़, आप संतरे का रस मिलता है क्योंकि है कि अंदर क्या है. क्या तुम बाहर आता है जब आप बाहरी घटनाओं से निचोड़ा हुआ हो? क्या आप पागल हो जाते हैं और नीचे बंद (डर)? क्या आप लोग (क्रोध) में चिल्लाना शुरू कर दिया? क्या आप रक्षात्मक (गर्व) हो गया है? दबाव में मेरे लिए होता क्या है कि मैं अति विश्लेषणात्मक हो जाते हैं, लेकिन हाल ही में मैं सिर्फ एक दबाव की स्थिति है जहाँ मैं यह ज्यादातर अंतर्ज्ञान, जो मेरे लिए एक बड़ा परिवर्तन किया गया था द्वारा संभाला था. यह मुझसे कहता है मैं बिना शर्त प्यार राज्य के करीब हो रही है क्योंकि उस राज्य में, अंतर्ज्ञान प्रभावी रूप से दबाव में भी पहुँचा जा सकता है.
चेतना के अपने स्तर पर अपने पर्यावरण में सब कुछ असर पड़ेगा. टीवी. सिनेमा. पुस्तकें. वेब साइटों. लोग. स्थानों. वस्तुओं. खाना. यदि आप कारण के स्तर पर कर रहे हैं (जो मुख्य रूप से भय और इच्छा के स्तर पर है), टीवी समाचार देख रहे हैं अस्थायी रूप से अपनी चेतना कम होगी. यदि आप अपराध के स्तर पर कर रहे हैं, टीवी समाचार वास्तव में इसे बढ़ाने के लिए होगा.
एक स्तर से अगले प्रगति करने के लिए ऊर्जा का एक विशाल राशि की आवश्यकता है. मैं इस बारे में पहले लिखा था जब चर्चा तेज़ छलांगों . सचेत प्रयास या दूसरों की मदद के बिना, आप की संभावना अपने वर्तमान स्तर पर रहना होगा जब तक कुछ बाहर बल अपने जीवन में आता है.
सूचना स्तर के प्राकृतिक प्रगति, और विचार करना क्या होता है जब आप कम कटौती की प्रक्रिया करने की कोशिश. यदि आप (इच्छा) आत्म - अनुशासन और लक्ष्य सेटिंग (स्वीकृति) mastering से पहले कारण के स्तर तक पहुँचने की कोशिश करते हैं, आप भी बेतरतीब और अनफोकस्ड के लिए अपनी पूरी हद तक अपने दिमाग का इस्तेमाल होगा. यदि आप अपने प्यार के स्तर के लिए धक्का से पहले आप कारण महारत हासिल है की कोशिश करो, तुम मूर्खता से पीड़ित और एक पंथ में अंत हो सकता हूँ.
एक स्तर भी जा रहे हैं अत्यंत कठिन हो सकता है, ज्यादातर लोगों को तो अपनी पूरी जिंदगी में नहीं करते. सिर्फ एक स्तर में परिवर्तन मौलिक अपने जीवन में सब कुछ बदल सकते हैं. यही कारण है कि साहस के स्तर से नीचे के लोगों के लिए बाहरी मदद के बिना प्रगति की संभावना नहीं हैं. साहस इस होशपूर्वक पर काम करने की आवश्यकता है, यह नीचे आता है बार बार अधिक सचेत और जागरूक बनने का मौका के लिए अपने पूरे वास्तविकता सट्टेबाजी. लेकिन जब भी आपको लगता है कि अगले स्तर तक पहुँचने, आप स्पष्ट रूप से पता है कि यह एक अच्छा शर्त थी. उदाहरण के लिए, जब आप साहस के स्तर मारा, आप सब अपने अतीत भय और झूठी शान के लिए मूर्खतापूर्ण अब लगता है. जब आप स्वीकृति (स्थापित करने और लक्ष्यों को प्राप्त करने) के स्तर तक पहुँचने के लिए, आप की इच्छा के स्तर पर वापस देखो और देखो तुम एक ट्रेडमिल पर चल रहा है माउस की तरह थे - तुम एक अच्छा धावक थे, लेकिन आप एक दिशा नहीं उठाया.
मुझे लगता है कि हम मनुष्य के रूप में कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण काम करने के लिए हमारी चेतना की व्यक्तिगत स्तर बढ़ा है. जब हम ऐसा करते हैं, हम हमारे आसपास हर किसी के लिए चेतना के उच्च स्तर पर फैला है. कल्पना कीजिए कि क्या यह एक अविश्वसनीय दुनिया अगर हम कम से कम स्वीकृति के स्तर पर हर किसी को मिल सकता होगा. हॉकिन्स के अनुसार धरती पर लोगों के 85% साहस के स्तर से नीचे रहते हैं.
जब आप अस्थायी रूप से उच्च स्तर का अनुभव करने के लिए, आप देख सकते हैं जहाँ आप अगले जाना चाहिए. आप स्पष्टता जहाँ आप समझते हैं कि चीजों को बदलना है के उन क्षणों में से एक है. लेकिन जब आप निचले स्तर में सिंक करने के लिए, कि स्मृति धूमिल हो जाता है.
हम जान - बूझकर अपने आप को लेने वापस स्रोत है कि मदद कर सकता है कि हमें अगले छलांग पूरा करने के लिए रख दिया है. हर कदम अलग अलग समाधान की आवश्यकता है. मुझे याद है जब तटस्थता से करने की इच्छा बदलाव कर रही है, मैं लगभग हर दिन समय प्रबंधन टेप की बात सुनी. मैं अपने आप की इच्छा के स्तर पर लोगों द्वारा बनाया जब तक मैं अंत में स्थानांतरित कर दिया स्रोतों में डूब जाता है. लेकिन समय के प्रबंधन पर एक किताब जो गर्व के स्तर पर है किसी को थोड़ा काम का हो जाएगा, वे बचाव का एक बहुत कुछ के साथ बहुत धारणा को अस्वीकार कर देंगे. और समय प्रबंधन शांति के स्तर पर किसी को अर्थहीन है. लेकिन आप उच्च स्तर नहीं मारा है अगर आप पहले मूल बातें में महारत हासिल नहीं कर सकते हैं. यीशु ने एक बढ़ई था. गांधी एक वकील था. बुद्ध एक राजकुमार था. हम सब कहीं शुरू करना है.
इस पदानुक्रम में एक खुले दिमाग के साथ देखो और देखो अगर यह आप नए अंतर्दृष्टि है कि आप अपने जीवन में अगले छलांग लगाने में मदद मिल सकती है के लिए होता है. कोई स्तर पर किसी भी अधिक दूसरों की तुलना में सही है या गलत कर रहे हैं. नहीं अपने अहंकार को किसी विशेष स्तर पर किया जा रहा करने के विचार में लिपटे, जब तक आप पाठ्यक्रम के गौरव के स्तर पर वर्तमान में कर रहे हैं की कोशिश करो. ;)

No comments:

Post a Comment