Translate

Thursday 10 May 2012

How to Discover Your Life Purpose in About 20 Minutes in hindi



कैसे के बारे में 20 मिनट में अपने जीवन प्रयोजन.

16 जनवरी, 2005 स्टीव Pavlina
आप जीवन में अपने वास्तविक उद्देश्य का पता चलता है? मैं अपनी नौकरी, अपने दैनिक जिम्मेदारियों, या यहाँ तक कि अपने लंबी अवधि के लक्ष्यों के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ. मैं असली कारण क्यों तुम यहाँ सब पर कर रहे हैं मतलब है आप बहुत कारण मौजूद हैं.
शायद तुम जो आप एक उद्देश्य है और विश्वास नहीं है कि जीवन का कोई अर्थ नहीं है बल्कि नाइलीस्टिक व्यक्ति हो. कोई फर्क नहीं पड़ता. विश्वास नहीं है कि आप एक उद्देश्य यह खोज से रोकने के लिए, बस के रूप में गुरुत्वाकर्षण में विश्वास की कमी ट्रिपिंग से रोक नहीं होगा. सब है कि विश्वास की कमी करेंगे यह अब लेने, इसलिए यदि आप उन लोगों में से एक रहे हैं, इस ब्लॉग प्रविष्टि के शीर्षक में 40 नंबर 20 (या 60 अगर आप वास्तव में जिद्दी हो) है. सबसे अधिक संभावना है हालांकि अगर आपको विश्वास नहीं है तुम एक उद्देश्य है, तो आप शायद विश्वास है कि मैं क्या कह रहा हूँ वैसे भी नहीं, लेकिन इतना भी, सिर्फ मामले में एक घंटे के निवेश के जोखिम क्या है?
यहाँ ब्रूस ली के बारे में एक कहानी है जो इस छोटे से व्यायाम के लिए मंच सेट है. एक मास्टर मार्शल कलाकार ब्रूस उसे सब कुछ सिखाने के लिए ब्रूस मार्शल आर्ट के बारे में पता था कि कहा. ब्रूस दो कप, तरल के साथ भरा दोनों का आयोजन किया. "पहली कप" ब्रूस ने कहा, "मार्शल आर्ट के बारे में अपने ज्ञान का सभी का प्रतिनिधित्व करता है. दूसरा कप मार्शल आर्ट के बारे में अपने ज्ञान का सभी का प्रतिनिधित्व करता है. यदि आप अपने ज्ञान के साथ अपने कप को भरने के लिए चाहते हैं, तो आप पहले अपने ज्ञान के अपने कप को खाली करना होगा. "
यदि आप जीवन में अपना असली उद्देश्य को खोजने के लिए चाहते हैं, तो आप पहले सब झूठी तुम्हें सिखाया गया है विचार है कि तुम सब पर कोई उद्देश्य हो सकता है सहित प्रयोजनों के अपने दिमाग खाली करना होगा.
तो कैसे जीवन में अपने उद्देश्य को खोजने के लिए? जबकि वहाँ कई तरीके से ऐसा कर, उनमें से काफी कुछ शामिल हैं, यहाँ एक सरल है कि किसी को भी कर सकते है. अधिक खुला आप इस प्रक्रिया के लिए कर रहे हैं, और अधिक आप यह काम करने के लिए उम्मीद है, यह तेजी से आप के लिए काम करेंगे. जा रहा है लेकिन या नहीं इसे करने के लिए खुला के बारे में संदेह होने या सोच यह समय की एक पूरी तरह मूर्खतापूर्ण और व्यर्थ बर्बादी है यह नहीं लंबे समय के रूप में काम करने से रोकने जाएगा के रूप में आप के साथ रहना - फिर, यह सिर्फ लंबे समय तक लेने को एकाग्र है.
यहाँ है क्या करना है:
  1. बाहर कागज के एक रिक्त पत्रक ले लो या एक शब्द संसाधक है जहाँ आप लिख सकते हैं (मैं बाद पसंद करते हैं क्योंकि यह तेजी से है) खुला.
  2. शीर्ष पर लिखें "क्या मेरे जीवन में सच्चा उद्देश्य है?"
  3. कोई जवाब जवाब है कि आपके दिमाग में चबूतरे लिखें. यह एक पूरा वाक्य होना जरूरी नहीं है. एक छोटे वाक्यांश ठीक है.
  4. चरण 3 दोहराएँ जब तक आप जवाब है कि बनाता है तुम रोना लिखते हैं. यह अपने उद्देश्य है.
बस. यह कोई फर्क नहीं पड़ता अगर तुम एक परामर्शदाता या एक इंजीनियर या एक बॉडी बिल्डर हो. कुछ लोगों को यह व्यायाम सही समझ में कर देगा. दूसरों के लिए यह पूरी तरह से बेवकूफ लग रहे हो जाएगा. आमतौर पर यह सब अव्यवस्था और जीवन में तुम क्या लगता है कि अपने उद्देश्य के बारे में सामाजिक कंडीशनिंग है अपने सिर को स्पष्ट करने के लिए 15-20 मिनट लगते हैं. झूठे जवाब अपने मन और अपनी यादों से आ जाएगा. लेकिन जब सही जवाब के अंत में आता है, जैसे कि यह एक अलग स्रोत से आप के लिए आ रहा है पूरी तरह महसूस होगा.
के लिए जो बहुत कम जागरूकता रहने में घुस गए हैं, यह एक बहुत लंबे समय तक लेने के लिए सब गलत जवाब पाने के लिए बाहर, संभवतः एक घंटे से भी अधिक. लेकिन अगर आप दृढ़ रहना, 100 या 200 या शायद यह भी 500 जवाब के बाद, आप जवाब है कि आप भावना, जवाब है कि आप टूट जाता है के साथ वृद्धि का कारण बनता है द्वारा मारा हो जाएगा. यदि आप यह कभी नहीं किया है, यह बहुत अच्छी तरह से आप के लिए मूर्खतापूर्ण लग सकता है. तो यह मूर्खतापूर्ण लगता है, और यह वैसे भी करते हैं.
जैसा कि आप इस प्रक्रिया के माध्यम से जाओ, अपने उत्तरों की कुछ बहुत समान हो जाएगा. तुम भी पिछले जवाब सूची हो सकता है. तो फिर तुम एक नई स्पर्शरेखा पर बंद सिर और कुछ अन्य विषय के साथ 10-20 अधिक जवाब उत्पन्न हो सकता है. और वह ठीक है. आप सूची कर सकते हैं जवाब जो भी लंबे समय के रूप में अपने सिर में चबूतरे के रूप में आप सिर्फ लिखते रहो.
(50-100 के बारे में जवाब के बाद आम तौर पर) इस प्रक्रिया के दौरान कुछ बिंदु पर, आप के लिए छोड़ दिया और यह जुड़ नहीं देख सकते हैं चाहते हो सकता है. तुम उठो करने के लिए और कुछ करने का बहाना बना करने के लिए आग्रह करता हूं महसूस कर सकते हैं. यह सामान्य है. इस प्रतिरोध के अतीत धक्का है, और बस लिख रखना. प्रतिरोध की भावना के अंत में समाप्त हो जाएगी.
तुम भी कुछ जवाब है कि आप भावना की मिनी रेला देने लगते पता चलता है, हो सकता है, लेकिन वे काफी तुम रोना नहीं कर सकता हूँ - वे सिर्फ एक बिट बंद हो. हाइलाइट उन जवाब के रूप में आप के साथ जाना है, तो आप उन्हें वापस आने के लिए नए क्रमपरिवर्तन उत्पन्न कर सकते हैं. प्रत्येक अपने उद्देश्य के एक टुकड़े को दर्शाता है, लेकिन व्यक्तिगत वे पूरा नहीं कर रहे हैं. जब आप जवाब के इन प्रकार के हो रही शुरू, यह सिर्फ मतलब है कि तुम गर्म हो रही है. चलते रहो.
यह महत्वपूर्ण है कि यह करने के लिए अकेले और कोई रुकावट के साथ. यदि आप एक नाइलीस्ट हो, तो जवाब के साथ शुरू करने के लिए स्वतंत्र महसूस हो रहा है, "मैं एक उद्देश्य नहीं है," या "जीवन व्यर्थ है," और यह वहाँ से ले लो. यदि आप इसे रखने के लिए, आप अभी भी अंततः का एकाग्र हूँ.
जब मैं इस अभ्यास किया था, यह मुझे 25 मिनट के बारे में ले लिया, और मैं 106 कदम पर मेरा अंतिम जवाब पर पहुंच गया. जवाब का आंशिक टुकड़े (मिनी surges के) चरणों 17, 39 पर दिखाई दिया, और 53, और फिर इसे के थोक जगह में गिर गई और 100-106 कदम के माध्यम से परिष्कृत किया गया था. मैं 55-60 कदम के आसपास प्रतिरोध (पाने के लिए और कुछ करने के लिए, प्रक्रिया असफल हो, बहुत अधीर और भी चिढ़ महसूस की उम्मीद चाहते हैं) लग रहा है महसूस किया. मैं 80 कदम पर एक 2 मिनट का ब्रेक ले अपनी आँखें बंद करो, आराम करो, मेरा मन साफ ​​है, और मेरे पास आना जवाब के लिए इरादा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए - यह जवाब मैं प्राप्त के रूप में उपयोगी था, के बाद इस तोड़ने के लिए अधिक से अधिक है करने के लिए शुरू किया स्पष्टता.
होश में और हिम्मत से रहते हैं, प्रेम और करुणा के साथ resonate करने के लिए, दूसरों के भीतर महान आत्माओं को जगाने के लिए, और शांति में इस दुनिया को छोड़ यहाँ मेरा अंतिम जवाब था.
जब आप अपनी खुद की तुम यहाँ क्यों हो प्रश्न के लिए अद्वितीय जवाब मिल जाए, आपको लगता है कि यह तुम्हारे साथ resonate करने के लिए गहरा. शब्दों को आप के लिए एक विशेष ऊर्जा है लगता है, और आप उस ऊर्जा को महसूस जब भी आप उन्हें पढ़ा है.
अपने उद्देश्य की खोज आसान हिस्सा है. कठिन हिस्सा आप के साथ रख रही है और एक दैनिक आधार पर अपने आप पर बिंदु पर, जहाँ आप उस प्रयोजन के बनने के लिए काम कर रहे हैं.
यदि आप इस छोटे से क्यों इस प्रक्रिया काम करता है पूछने के लिए इच्छुक रहे हैं, बस उस सवाल के बाद आप इसे सफलतापूर्वक पूरा कर दिया है जब तक एक तरफ रख दिया. एक बार जब आप किया है कि, आप शायद क्यों यह काम करता है अपने ही जवाब होगा. सबसे अधिक संभावना है अगर आप 10 अलग अलग लोगों से पूछना क्यों यह काम करता है (लोग हैं, जो सफलतापूर्वक पूरा कर दिया है), तुम 10 अलग अलग जवाब, सभी अपने व्यक्तिगत विश्वास प्रणाली के माध्यम से फ़िल्टर्ड है, और प्रत्येक इसकी सच्चाई का ही प्रतिबिंब शामिल होंगे.
जाहिर है, इस प्रक्रिया अगर आप अभिसरण से पहले छोड़ दिया काम नहीं करेगा. मैं guesstimate चाहते हैं कि लोगों की 80-90% एक घंटे से भी कम समय में अभिसरण प्राप्त करना चाहिए. अगर तुम सच में अपने विश्वासों और प्रक्रिया के लिए प्रतिरोधी में घुस रहे हैं, शायद यह आप 5 सत्रों और 3 घंटे लग जाएगा, लेकिन मुझे संदेह है कि ऐसे लोगों के बस जल्दी छोड़ देंगे (पहले 15 मिनट के भीतर की तरह) या भी नहीं करने का प्रयास करेंगे यह सब पर. लेकिन अगर आप इस ब्लॉग (और इच्छुक नहीं किया गया है यह अभी तक अपने जीवन से प्रतिबंध लगाने) पढ़ने के लिए तैयार कर रहे हैं, तो यह संदिग्ध है कि आप इस समूह में आते हैं.
यह एक शॉट दे दो! बहुत कम से कम, आप दो चीजों में से सीखना होगा: अपने जीवन या कि असली उद्देश्य आप इस ब्लॉग से सदस्यता समाप्त करना चाहिए. ;)

No comments:

Post a Comment