Translate

Wednesday 9 May 2012

about gopal mishra

I am Gopal Mishra.  खुद को AchhiKhabar.Com (AKC) का author  कहना तो ठीक नहीं होगा क्योंकि इस ब्लॉग पर मेरे अलावा भी कुछ शानदार लोगों द्वारा  contribute  किये गए बेहतरीन लेख हैं. और दूसरी बात कि अभी तक मैंने जितने articles लिखे  नहीं उससे कहीं ज्यादा translate  किये हैं. तो आप मुझे AKC का founder cum administrator कह सकते हैं.
AchhiKhabar.Com Blogger Gopal Mishra
Enjoying @ Helsinki, Finland
मैंने यह  Blog क्यों बनाया ?
  • लोगों की मदद करने के लिए. Internet किसी के लिए कितना उपयोगी हो सकता है इस बात को समझना कठिन नहीं है , पर  दुःख की बात है कि हमारी राष्ट्र भाषा हिंदी में Internet पर ना के बराबर content उपलब्ध हैं. मैं उसी gap को अपने स्तर से कम करने में प्रयासरत हूँ. और इसी काम के लिए मैंने आप सभी से एक request भी की है.
  • अपनी energy को सही जगह लगाने के लिए. AKC से पहले भी मैंने value creation से related बहुत काम किये हैं. पर इस काम में मेरा involvement कहीं ज्यादा और consistent रहा  है .और अब मैं बिना किसी doubt  के कह सकता हूँ कि AchhiKhabar.Com (AKC)  मेरा passion है .
  • अपनी मौजूदा  नौकरी  छोड़ कर अपने  मन  का  काम (related to Social Work and teaching) करने  के  लिए. मुझे पूरी  उम्मीद  है कि एक दिन  मैं इस blog के  ज़रिये इतनी income generate  कर लूँगा कि मुझे किसी नौकरी कि ज़रुरत नहीं रहेगी.और अगर मैंने कोई नौकरी की तो वो मेरे मन की होगी.वैसे मैंने और मेरी wife Padmaja ने  इसके लिए Plan B भी सोच रखा है, यदि ब्लॉग से income generate  होने में देर लगी तो Plan B तो काम कर ही जायेगा. :)
पढाई -लिखाई :
  • Birla Institute of Management Technology(BIMTECH) से MBA (2006-08)
  • University of Lucknow से Graduation
  • DOEACC Computer Course
  •  Class 12 तक की पढाई अपने  home-town Gorakhpur के तीन स्कूलों से. Cottage Convent  , St.Paul’s, और Saraswat Shishu Mandir.
नौकरी:
  • Convergys, Gurgaon
  • NGOs ( NEED and Nirvan , Lucknow)
  • Tata Aig Life Insurance, Gorakhpur
  • HCL Technologies, Chennai, जहाँ फिलहाल मैं बतौर Business Analyst कार्यरत हूँ.
Entrepreneurship:
  • कर्तव्य नामक NGO  की स्थापना. जिसके माध्यम से गोरखपुर में कई सामाजिक कार्य किये जा चुके हैं.  और आगे इसको लेकर मेरे कई बड़े सपने हैं.
  • Bodhi Tree Consulting Group की शुरआत. अब यह बंद हो चुका है.
  • और अब AchhiKhabar.Com ,  जिसे इस वक़्त आप पढ़ रहे हैं.
मैं Hinglish का प्रयोग क्यों करता हूँ?
  • क्योंकि आज की date में यह भारत की सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है. यदि मैं सिर्फ शुद्ध हिंदी प्रयोग करूँगा तो मेरा मानना है कि पढने में वो मज़ा नहीं आएगा.
  • लोग पढना भले हिंदी में चाहते हों पर search इंग्लिश में ही ज्यादा करते हैं. English use करने से मेरे articles search result में ऊपर आ पाते हैं.
लिखने से सम्बंधित कुछ उपलब्धियां :
  • मेरा एक लेख “Shooting in the dark”  , The Economic Times में प्रकाशित हुआ था.
  • BIMTECH में हुए एक competition में मेरे लेख ,” How to propel BIMTECH into the top-league” को सर्वश्रेष्ट लेख के रूप में चुना गया था.
  • मेरे कुछ लेख www.ezinearticles.com पर publish हो चुके हैं. और वहां मुझे  Expert Author का दर्जा प्राप्त है.
  • और अब AchhiKhabar.Com हिंदी में पढ़े जाने वाले blogs में अग्रणी है. इसे हर महीने हज़ारों लोग पढ़ते और लाभान्वित होते हैं.
मेरे शौक:
  • Blogging
  • Reading Books ( “You can Win” is my favourite motivational book)

3 comments:

  1. Sir i want to learn english content writing, please help me
    how do i start?
    w3erasharma@gmail.com
    7976834925

    ReplyDelete
  2. Bhai mujhe kuch seekhna h apse . Blogging ke bare me..Kya whatsapp pe contact KR skte ho
    My WhatsApp moy:8707850455

    ReplyDelete